Connect with us

उत्तराखंड

Indian Railway Update: रेलवे ने यात्रियों को दिया बड़ा तोहफा, अब सीट के लिए नहीं होंगे परेशान, जानें…

Indian Railway Update: अगर आप रेलवे का सफर कर रहे है तो आपके लिए खुशखबरी है। अब आपको ट्रेन में सीट के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। रेलवे द्वारा इसके लिए सुविधा दी जा रही है। अब ट्रेन में खाली बर्थ की जानकारी यात्री को टीटीई के माध्यम से चलती ट्रेन में ही मिल जाएगी। हरिद्वार-देहरादून रेलव मार्ग पर काठगोदाम एक्सप्रेस व नैनी जनशताब्दी एक्सप्रेस के यात्रा करने वाले यात्रियों को इसका फायदा मिलेगा।

यह भी पढ़ें 👉  रक्तवन घाटी से लौटी पतंजलि की अन्वेषण टीम, आचार्य बालकृष्ण ने किया अनाम चोटियों का नामकरण...

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार चलती ट्रेन में खाली सीट की जानकारी अब आपको टीसी या टीटीई देगा। यह सुविधा देहरादून और दिल्‍ली के बीच सफर करने वाले यात्रियों को मिलेगी। इसके तहत यात्रियों को वेटिंग या आरएसी टिकट होने पर परेशान नहीं होना पड़ेगा। इसके लिए रेलवे ने हैंड हेल्ड टर्मिनल यानी एचएसटी मशीन (Hand Held Terminal Machine) उपलब्ध कराई हैं और टीटीई को प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है। इस मशीन में ट्रेन में सभी वेटिंग लिस्ट, आरएसी तथा खाली बर्थों की जानकारी उपलब्ध होगी। यदि ट्रेन में बर्थ खाली है तो यात्री ऑनलाइन भुगतान करके अपना टिकट बनवा सकेगा।

बताया जा रहा है कि रेलवे के कामर्शियल विभाग ने हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर तैनात सभी टीटीई को एचएसटी मशीन का उपयोग करने का प्रशिक्षण भी दे दिया है। टैब को रेलवे के सर्वर और इंटरनेट की मदद से टीटीई को चलाना बताया गया है। टैब को रेलवे के पीआरएस और टिकट की जानकारी देने वाले मुख्य सर्वर से भी जोड़ दिया गया है। हरिद्वार-देहरादून रेलव मार्ग पर काठगोदाम एक्सप्रेस व नैनी जनशताब्दी एक्सप्रेस के यात्रा करने वाले यात्रियों को इसका फायदा मिलेगा।

यह भी पढ़ें 👉  New Rules: उत्तराखंड के इस जिले में पेट्रोल पंपों पर नहीं चलेगा गूगल पे और फोन पे, ऐसे होगा पेयमेंट...

 

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

More in उत्तराखंड

Advertisement

उत्तराखंड

उत्तराखंड
Advertisement

देश

देश

YouTube Channel Pahadi Khabarnama

Our YouTube Channel

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

To Top
0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap