उत्तराखंड
इंडिया हेल्थ 2025 फिर लौटा, स्वास्थ्य क्षेत्र में बदलाव को देगा रफ्तार
देहरादून – 08 जुलाई 2025 : अपनी शानदार शुरुआत के बाद, इन्फॉर्मा मार्केट्स इन इंडिया 11 से 13 जुलाई 2025 तक नई दिल्ली के भारत मंडपम में इंडिया हेल्थ प्रदर्शनी का दूसरा संस्करण आयोजित करने के लिए तैयार है। हेल्थकेयर में नए आविष्कारों और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए, इंडिया हेल्थ 2025 स्वास्थ्य क्षेत्र के प्रमुख लोगों को एक मंच पर लाएगा, जिसे संपर्क बनाने, व्यवसाय बढ़ाने और ज्ञान साझा करने के लिए तैयार किया गया है।
यह आयोजन विश्व प्रसिद्ध WHX-दुबई (पहले अरब हेल्थ) की विरासत से शुरू हुआ है और तेजी से भारत का प्रमुख हेल्थकेयर प्रदर्शनी और सम्मेलन मंच बन रहा है। भारत का हेल्थकेयर क्षेत्र 2027 तक 18.5 बिलियन रुपये तक पहुंचने की उम्मीद है। ऐसे में, यह शो उद्योग की समावेशी, तकनीक आधारित और बड़े पैमाने पर हेल्थकेयर समाधानों की जरूरतों के साथ पूरी तरह से मेल खाता है।
कार्यक्रम से पहले, इन्फॉर्मा मार्केट्स इन इंडिया के प्रबंध निदेशक श्री योगेश मुद्रास ने कहा, “इंडिया हेल्थ प्रदर्शनी हमेशा से एक ऐसा सार्थक मंच बनाना चाहता है, जहां भारत के हेल्थकेयर लीडर, इनोवेटर और नीति निर्माता सहयोग और भविष्य का साथ मिलकर निर्माण कर सकें। 2025 में, हम नए फीचर्स, बेहतर सामग्री और मजबूत साझेदारियों के साथ इस अनुभव को और बेहतर बना रहे हैं। भारत का हेल्थकेयर उद्योग 2030 तक 638 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है, जो बढ़ती मांग, डिजिटल अपनाने और मजबूत नीतिगत सुधारों से प्रेरित है। मेडटेक क्षेत्र अकेले पीएलआई योजनाओं और बेहतरीन आरएंडडी के समर्थन से 50 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है।’’
WHX-दुबई से प्रेरित इंडिया हेल्थ इस विकास के लिए एक सही समय पर जवाब है, जो अंतरराष्ट्रीय ज्ञान को स्थानीय लक्ष्यों के साथ जोड़ता है। अब समय एक ऐसे मंच का है जो सिर्फ प्रदर्शन तक सीमित न रहे, बल्कि सक्रिय रूप से बातचीत, नीतियों और वास्तविक दुनिया में प्रभाव को आकार दे।”
उद्योग सहयोग के लिए एक व्यापक मंच
इस वर्ष का संस्करण 300 से अधिक अलग-अलग ब्रांड्स को प्रदर्शित करेगा, जिसमें मैरेंगो हॉस्पिटल्स, मिडमार्क, पालक्कड़, इटैलियन मेडटेक एसोसिएशन, डीकेएस ऑर्थो और फार्मालैब शामिल हैं, इसमें 95% घरेलू और 5% अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधित्व होगा। प्रदर्शक श्रेणियां हेल्थकेयर के सभी क्षेत्रों को कवर करेंगी जिनमें चिकित्सा उपकरण और डिवाइस, डायग्नोस्टिक्स, ऑर्थोपेडिक्स, आईटी सिस्टम, इन्फ्रास्ट्रक्चर और वेलनेस समाधान शामिल हैं।
इस कार्यक्रम में 8,000 से अधिक पेशेवरों के आने की उम्मीद है, जिनमें बायोमेडिकल इंजीनियर्स, रेडियोलॉजिस्ट, पैथोलॉजिस्ट, अस्पताल खरीद प्रमुख, चिकित्सक, आरएंडडी पेशेवर और मेडिकल टेक्नोलॉजी नियामक शामिल होंगे। इंडिया हेल्थ प्रदर्शनी 2025 में नवाचारों, उत्पाद लॉन्च और एक एकीकृत स्टार्ट-अप और मेडिकल लैबोरेटरी पवेलियन के साथ बड़े शो फ्लोर की पेशकश जारी रहेगी।
ज्ञान और नवाचार में गहन अध्ययन
यह आयोजन दो अलग-अलग मजबूत ज्ञान मंचों की धाराओं को भी प्रस्तुत करेगा। विशेष रूप से तैयार किया गया ग्लोबल मेडटेक कनेक्ट, जो 11 और 12 जुलाई को होगा, इसमें 25+ वक्ता और 100 प्रतिनिधि शामिल होंगे, जिनके विषयों में शामिल हैं: ‘भू-राजनीतिक तूफानों का सामना: भारतीय मेडटेक लीडर कैसे कर रहे हैं यू.एस. टैरिफ दबावों का सामना’; ‘भारत में मेडटेक संगठनों के लिए क्यूएमएस की भूमिका: आईएसओ 13485 और भारतीय एमडीआर संरेखण’; ‘मेडिकल डिवाइस विनिर्माण में उत्कृष्टता की संस्कृति विकसित करना और आईएमडीआरएफ सदस्यता के माध्यम से भारत के मेडिकल डिवाइस नियामक तंत्र को मजबूत करना’; और ‘नवीनीकृत मेडिकल डिवाइस: नियामक स्पष्टता के माध्यम से संभावनाओं को सामने लाना और रोगी सुरक्षा सुनिश्चित करना’, आदि।
समानांतर रूप से, शो में 50 से अधिक वक्ता हेल्थकेयर के भविष्य को आकार देने वाले कुछ सबसे महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा करेंगे। एआई-पावर्ड डायग्नोस्टिक्स, प्रिवेंटिव जेनेटिक्स, डिजिटल परिवर्तन से लेकर स्थायी प्रणालियों और उद्यमशील इनोवेशन तक, थीम हेल्थकेयर इकोसिस्टम की विकसित हो रही प्राथमिकताओं को दिखायेंगे।
इस साल एक नई पहल के रूप में B2B मैचमेकिंग ऐप शुरू किया गया है, जिसे खरीदारों और विक्रेताओं के बीच जुड़ाव बनाने और सार्थक व्यावसायिक संपर्कों को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। शो में उभरते हेल्थकेयर स्टार्ट-अप्स और एसएमई को प्रदर्शित करने वाले समर्पित पवेलियन भी होंगे, जो उद्योग की नवाचार पाइपलाइन को और मजबूत करेंगे।
नीतियों एवं बाजार में बदलावों के बावजूद उद्योग की तरक्की को सहयोग देना
जैसे-जैसे हेल्थकेयर क्षेत्र आर्थिक और नीतिगत विकास की ओर बढ़ रहा है, इंडिया हेल्थ 2025 उद्योग के बदलावों के लिए एक सही समय पर शानदार मंच देता है। भारतीय मेडिकल टूरिज्म बाजार 2020 में 2.89 बिलियन
डॉलर से बढ़कर 2026 तक 13.42 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है। साथ ही, अस्पतालों के ढांचे, डिजिटल उपकरणों और हेल्थकेयर नवाचार में तेजी से निवेश स्वास्थ्य सेवाओं को नए तरीके से परिभाषित कर रहा है। तेजी से बदलते और प्रतिस्पर्धी प्रदर्शनी माहौल में, इंडिया हेल्थ गहरी उद्योग भागीदारी, उपयोगी व्यावसायिक उपकरणों और एक प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय ब्रांड की विरासत के साथ मजबूत स्थानीय और क्षेत्रीय पहुंच के कारण अलग पहचान बनाता है।
इंडिया हेल्थ प्रदर्शनी 2025 को AIMED, ADMI, AHPI, EPCMD और MTAI जैसे उद्योग निकायों का समर्थन प्राप्त है, जो यह सुनिश्चित करता है कि यह क्षेत्रीय प्राथमिकताओं और ‘मेक इन इंडिया’ तथा ‘डिजिटल हेल्थ मिशन’ एजेंडा के तहत देश के व्यापक लक्ष्यों के साथ तालमेल में रहे।

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