उपाय: अगर सांस फूलने की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो घबराएं नही अपनाएं ये घरेलू उपाय... - Pahadi Khabarnama पहाड़ी खबरनामा
Connect with us

उपाय: अगर सांस फूलने की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो घबराएं नही अपनाएं ये घरेलू उपाय…

दुनिया

उपाय: अगर सांस फूलने की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो घबराएं नही अपनाएं ये घरेलू उपाय…

देश: इस तनाव भरी जिंदगी में इंसान को कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है उनमें से ही एक है सांस फूलने की। मेडिकल भाषा में इस बीमारी को डिस्निया कहते हैं। अमूमन इसके लक्षण सीढ़ियां चढ़ते समय या फिर दौड़ते हुए या जरा-सा भी काम करते समय, या भारी सामान उठाते समय आपका सांस फूल जाना इस बीमारी को संकेत देता है। ऐसी स्थिति में इस बीमारी को नज़र अंदाज़ नहीं किया जा सकता। इसके अलावा मोटापे, एंजाइटी, अस्थमा, दिल की बीमारी, कैंसर, टीवी या फिर एनीमिया के कारण सांस फूलने की समस्या हो सकती है। बता दें, कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा असर फेफड़ों पर ही पड़ता है, ऐसे में कुछ लोगों को सांस लेने में काफी दिक्कतों सामना करना पड़ता है। अगर आप भी इस बीमारी का हिस्सा है तो घबराएं नही अपनाएं घरेलु उपाय…

गहरी सांस लें- अगर सांस फूलने की दिक्कत आ रही है तो पेट से गहरी सांस लें। इसके लिए लेटकर अपने दोनों हाथों को पेट पर रख लें। इसके बाद नाक से गहरी सांस लें और पेट को फुलाते हुए अपने फेफड़ों में हवा भरने की कोशिश करें। इसके बाद मुंह से सांस लें और फेंफड़ों की हवा को बाहर निकालें। इस प्रक्रिया को आप दस मिनट तक कर सकते हैं।

कॉफी-  सांस फूलने की समस्या से निजात दिलाने के लिए कॉफी काफी फायदेमंद है। इसमें मौजूद कैफीन सांस की नली में मौजूद मांशपेशियों को आराम देती हैं। ऐसे में सांस फूलने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप सीमित मात्रा में ब्लैक कॉफी का सेवन कर सकते हैं।

अदरक- अदरक सांस की नली से संक्रमण को दूर करने में कारगर है। एक शोध में खुलासा हुआ कि अदरक सांस की नली में बैक्टीरिया पैदा करने वाले आरएसवी वायरस से लड़ने में मदद करती है। इसके लिए आप अदरक का गर्म पानी में या फिर खाने में डालकर सेवन कर सकते हैं।

यूकेलिप्टस का तेल- अगर घर में किसी को सांस की समस्या है तो यूकेलिप्टस का तेल जरूर रखें।  इस तेल को सूंघने या पानी में डालकर भाप लेने से तुरंत आराम पड़ता है और ये समस्या भी खत्म हो जाती है।

एसिडिक चीजों से बचें-  खानें में ऑयली, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का इस्तेमाल कम करें। ताजा फल, सब्जियां और अंकुरित अनाज का सेवन करें।

तुलसी खाएं- गुणकारी तुलसी सांस के रोग के लिए बहुत फायदेमंद है तुलसी के पत्तों का रस शहद में डालकर पीने से काफी आराम मिलता है।

धूम्रपान से बचें- अक्सर आपकी सांस फूलती है तो सिगरेट, बीड़ी, तंम्बाकू का सेवन न करें। प्रदूषित वातावरण में जाने से भी बचें।

शहद का सेवन करें- सांस के मरीजों को शहद डालकर भाप लेने से आराम मिलता है। गुनगुने पानी में शहद डालकर पीने से जमा बलगम भी निकल जाता है।

शरीर को रखें गर्म-  अगर सांस फूल रही है तो तुरंत एसी कूलर के सामने से हट जाएं। किसी गर्म और खुली जगह जाकर गहरी सांस लें।  गर्म पानी से नहा भी सकते हैं। इसके अलावा मोटापा घटाएं।

लाइफस्टाइल में करें बदलाव- सांस की समस्या का सबसे बड़ा कारण धूम्रपान और तंबाकू का सेवन करना भी होता है। ऐसे में आपको धूम्रपान के सेवन से बचना चाहिए। साथ ही नियमित तौर पर व्यायाम भी करना चाहिए।

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in दुनिया

Advertisement

उत्तराखंड

उत्तराखंड
Advertisement

देश

देश

YouTube Channel Pahadi Khabarnama

Our YouTube Channel

Advertisement

Popular Post

Recent Posts

To Top
1 Shares
Share via
Copy link