Action: चारधाम यात्रा के नाम पर ऐसे हो रही अवैध ठगी, STF ने इन आठ हेली फर्जी वेबसाइटों किया बंद... - Pahadi Khabarnama पहाड़ी खबरनामा
Connect with us

Action: चारधाम यात्रा के नाम पर ऐसे हो रही अवैध ठगी, STF ने इन आठ हेली फर्जी वेबसाइटों किया बंद…

उत्तराखंड

Action: चारधाम यात्रा के नाम पर ऐसे हो रही अवैध ठगी, STF ने इन आठ हेली फर्जी वेबसाइटों किया बंद…

देहरादून: उत्तराखंड एसटीएफ ने बड़ी कार्रवाई करते हुए चारधाम यात्रा के लिए अवैध रूप से ठगी करने वाली फर्जी हेली सेवा वेबसाइटों को बंद कराया है एसटीएफ ने आम जनमानस से अपील की है कि वे चार धाम यात्रा पर आने से पूर्व सही वेबसाइट ओं का चयन कर अपना हेली टिकट बुक करें।

एस0टी0एफ0 द्वारा चारधाम यात्रा हेतु साइबर ठगों द्वारा हेलीसेवा टिकट बुकिंग के नाम पर प्रयोग की जा रही 08 फर्जी वेबसाइटों को कराया गया बन्द। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ ने जनता से की अपील– किसी भी वेबसाइट का बिना सत्यापन करे, हेलीसेवा के टिकट न करायें बुक।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के द्वारा प्रदेश में आगामी चारधाम यात्रा में जनता को साइबर ठगी से बचाव हेतु लगातार निर्देश दिये जा रहे है। इसी के क्रम में प्रदेश के नागरिकों को साईबर अपराधियों द्वारा जनता से ठगी करने वालों पर सख्त कार्यवाही करने हेतु पुलिस महानिदेशक द्वारा एसटीएफ व उसकी यूनिट साईबर पुलिस को प्रभावी कार्यवाही करने हेतु दिशा निर्देश दिये गये हैं।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल द्वारा जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान में साईबर अपराधी आम जनता की गाढी कमाई हडपने हेतु अपराध के नये नये तरीके अपना कर धोखाधडी कर रहे हैं। इसी परिप्रेक्ष्य में ठगों के द्वारा हेलीसेवा के नाम पर फर्जी वेबसाईट तैयार कर हेली सेवा बुकिंग के नाम पर सम्पूर्ण भारत के विभिन्न राज्यों में लाखों रुपये की धोखाधडी की जा रही है।

विगत वर्षों में देखा गया था कि कई साईबर ठगी की शिकायतें साईबर थाने पर प्राप्त हुई थी, जिसमें विभिन्न राज्यों के लोगों के साथ चारधाम यात्रा हेलीकाप्टर बुकिंग सेवा के नाम पर ठगी की गयी थी। इस प्रकार की ठगी का मुख्य कारण यह था कि लोगों को चार धाम यात्री की हैली सेवा बुकिंग की आधिकारिक वैब साईट की जानकारी नहीं थी।

इस वर्ष चार धाम यात्रा हेतु हेलीकाप्टर सेवा की आधिकारिक बुकिंग 08 अप्रैल, 2023 से प्रारम्भ हो चुकी है। जिसमें IRCTC द्वारा अपनी वैबसाईट को चारधाम हेलीसेवा की बुकिंग के लिए अधिकृत किया गया है। इस वेबसाईट का URL www.heliyatra.irctc.co.in के माध्यम से अपनी यात्रा हेतु हेली सेवा बुक करा सकते है, कोई भी भुगतान करने से पहले सम्बन्धित भुगतान के माध्यम की जाँच पडताल स्वंय कर ले।

इस क्रम में स्पेशल ट्रास्क फोर्स उत्तराखण्ड द्वारा एक अभियान चलाया गया है। जिसके क्रम में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक स्पेशल ट्रास्क फोर्स आयुष अग्रवाल महोदय द्वारा जनता से अपील की गयी है, कि कोई भी फर्जी हेली सेवा वेबसाईट, मोबाईल न0, लिंक आदि की जानकारी स्पेशल ट्रास्क फोर्स उत्तराखण्ड के आँफिस देहरादून से साझा करें। इस क्रम में 02 मोबाईल नं0- 9456591505 एवं 9412080875 पर ऐसे किसी भी जानकारी से स्क्रीनशाँट के साथ जानकारी साझा करें।

एस0टी0एफ0/साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन लगातार फर्जी वेबसाइट की निगरानी कर रहा है, जिस पर कार्यवाही करते हुए अब-तक कुल 08 फर्जी बेवसाइटों को बन्द कराया जा चुका है।
बन्द करायी गयी 08-फर्जी वेबसाइट निम्न हैं।

https://www.helicopterticketbooking.in/
https://radheheliservices.online
https://kedarnathticketbooking.co.in/
https://heliyatrairtc.co.in/
https://kedarnathtravel.in/
https://instanthelibooking.in
https://kedarnathticketbooking.in/
https://kedarnathheliticketbooking.in/

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

Advertisement

उत्तराखंड

उत्तराखंड
Advertisement

देश

देश

YouTube Channel Pahadi Khabarnama

Our YouTube Channel

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

To Top
2 Shares
Share via
Copy link