Uttarakhand News: आपके घर या संस्थान में मिला डेंगू का लार्वा तो भरना पड़ेगा एक लाख तक जुर्माना, बरते सावधानी... - Pahadi Khabarnama पहाड़ी खबरनामा
Connect with us

Uttarakhand News: आपके घर या संस्थान में मिला डेंगू का लार्वा तो भरना पड़ेगा एक लाख तक जुर्माना, बरते सावधानी…

देहरादून

Uttarakhand News: आपके घर या संस्थान में मिला डेंगू का लार्वा तो भरना पड़ेगा एक लाख तक जुर्माना, बरते सावधानी…

Uttarakhand News: देहरादून में तेजी से डेंगू फैल रहा है। इसको लेकर प्रशासन सतर्क हो गया है। यदि आपके घर में किसी कंटेनर में पानी भरा हुआ है और उसमें डेंगू के लार्वा पनप रहे हैं ताे न सिर्फ आपकी सेहत खतरे में है बल्कि आपको इसके बदले में जुर्माना भी चुकाना पड़ेगा। जी हां इसके लिए शहर में डेंगू के बढ़ते मामलाें काे देखते हुए नगर निगम विशेष अभियान चला रहा है। डोर टू डोर सर्वे के दौरान ऐसे भवन मालिकों से जुर्माना वसूला जा रहा है जाे डेंगू के लार्वा काे पनपने में मददगार साबित हाे रहे हैं।

मिली जानकारी के अनुसार नगर निगम के महापौर द्वारा स्वास्थ्य विभाग एवं नगर निगम के स्वास्थ्य अनुभाग के साथ डेंगू बीमारी की रोकथाम हेतु एक समीक्षा बैठक आहूत की गई। बैठक में निर्देश दिये गये कि डेंगू बीमारी को फैलाने वाले श्रोतों को पनपाने वाले घरेलू भवन स्वामियों पर 1000 से 5000 रू0 तक का चालान आरोपित किया जाय तथा व्यवसायिक प्रतिष्ठानों पर 10,000 से लेकर 1,00000 तक का अर्थदण्ड उनके भवन/व्यवसायिक प्रतिष्ठान के क्षेत्रफल को देखते हुये लगाया जाय। यदि अर्थदण्ड 03 दिवस के भीतर जमा नहीं किया जाता है तो उसकी वसूली हेतु रिकवरी सर्टिफिकेट जारी करवाया जाय। इस कार्य में कोई कौताही नहीं बरती जाय।

वहीं बताया जा रहा है कि डेंगू बीमारी को फैलाने वाले श्रोतों की पहचान एवं उसे नष्ट करने के कार्य में लगे अधिकारी व कर्मचारियों द्वारा कोई भी लापरवाही बरती जाती है तो उसके विरूद्ध भी कठोर दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी। इतना ही नहीं नगर निगम एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा संयुक्त अभियान चलाकर लगातार घरों एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में डेंगू के लार्वा की जांच की जा रही है। अभी तक लगभग 11 लाख से अधिक बार घरों एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया जा चुका है जिनमें से लगभग 2 लाख बार घरों में डेंगू के लार्वा पाये गये एवं उन्हें नष्ट किया गया। कुल रू0 4,16,000/- चालानी राशि वसूली गई है।

बैठक में  नगर आयुक्त मनुज गोयल द्वारा भी अवगत कराया गया कि उनके द्वारा स्वयं सरस्वती विहार, डालनवाला, सुमन नगर, शंति विहार आदि स्थानों में निरीक्षण किया गया जहां पर उन्हें गमलों,कूलर,पशुओं-पक्षियों के पीने हेतु रखे पानी के बर्तनों,घरों की टंकियों आदि में डेंगू के लार्वा मिले। इसके अतिरिक्त नगर निगम की टीम द्वारा भी निरंतर घरों एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में डेंगू बीमारी को फैलाने वाले श्रोतों की पहचान हेतु निरीक्षण कर इन श्रोतों को नष्ट किया जा रहा है।

उन्होने कहा कि देखने में आया कि शहर के प्रतिष्ठित व्यवसायिक टावर एवं प्रतिष्ठानों के साथ-साथ बैंकों तथा सेटिरियों माॅल, अशोक एसोसियेट, जनपथ शॅापिग काम्पलेक्स, आई0सी0आई0सी0आई0 बैंक, एस0बी0आई0बैक, इन्डुयसलेंड, एच0एम0टावर आदि में डेंगू के लार्वा पाये गये। पूर्व में भी नगर निगम द्वारा डेंगू बीमारी को फैलाने वाले श्रोतो की पहचान कर लापरवाह भवन स्वामी एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों पर कार्यवाही करते हुये रू0 4,16,000/- की चालानी कार्यवाही की गई है।

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in देहरादून

Advertisement

उत्तराखंड

उत्तराखंड
Advertisement

देश

देश

YouTube Channel Pahadi Khabarnama

Our YouTube Channel

Advertisement

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

To Top
3 Shares
Share via
Copy link