Connect with us

देहरादून

G20 Summit 2023: जी-20 देशों की मेजबानी करेगा ऋषिकेश, मुख्य सचिव ने दिए अधिकारियों को ये निर्देश, पढ़ें पूरी डिटेल्स…

G20 Summit 2023: विश्व में धर्म व अंतरराष्ट्रीय योग नगरी के रूप में अपनी पहचान बना चुका ऋषिकेश अब जी-20 देशों की मेजबानी करेगा। बताया जा रहा है कि ग्रुप ऑफ 20 देशों के दो आयोजनों की मेजबानी उत्तराखंड को मिली है।  जिसमें ऋषिकेश को चुना गया है। उत्तराखंड में होने वाले G20Summit के लिए शासन ने तैयारियां तेज कर दी है। जिसके लिए आज मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने अधिकारियों को कई दिशा-निर्देश दिए है। आइए जानते है पूरी जानकारी

मिली जानकारी के अनुसार जी-20 समिट का आयोजन मई और जून 2023 में ऋषिकेश में होगा। इसमें 20 देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। जिसके लिए मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने आज सचिवालय में G20Summit के सम्बन्ध में अधिकारियों संग बैठक की है। इस दौरान उन्होंने कहा कि हर प्रतिभागी के साथ लाइजनिंग ऑफिसर के साथ ही उन्हीं की भाषा का एक गाइड भी उपलब्ध कराया जाए, जो यहां की कोई भी जानकारी उन्हें उपलब्ध करा सके।

यह भी पढ़ें 👉  GOOD NEWS: बोर्ड छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खबर, फेल होने पर मिलेगा ऐसे पास होने का मौका, जानें...

मुख्य सचिव ने कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान आने वाले प्रतिभागियों को कार्यक्रम स्थल के पास ही अच्छे योगा अनुदेशकों को भी लगाया जाए, ताकि यदि कोई योगा सीखना या समझना चाहे तो उन्हें जानकारी मिल सके। उन्होंने कहा कि सम्मेलन के दौरान आमजन की भागीदारी सुनिश्चित करने के साथ ही विदेशी प्रतिनिधिमण्डल के रहने खाने एवं सुरक्षा आदि की समुचित व्यवस्था के लिए विदेश मंत्रालय से लगातार सम्पर्क में रहते हुए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं।

वहीं मुख्य सचिव ने कहा कि जी-20 सम्मेलन के दौरान हमारे पास प्रदेश के पर्यटन और संस्कृति को दुनिया के कोने-कोने तक पहुंचाने का एक महत्त्वपूर्ण अवसर है। इसके लिए हमें अपनी बेस्ट परफॉर्मेंस देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि पर्यटन, संस्कृति, योगा और आयुष हमारी विशेषताएं हैं। प्रदेश के पास इन क्षेत्रों को अधिक से अधिक बढ़ावा देने के लिए एक अच्छा मौका है।

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand News: मसूरी में एनजीटी ने लगाई ये बड़ी रोक, डीएम को दिए ये आदेश, खड़ा हुआ संकट...

ये देश होंगे शामिल

जी-20 विश्व के प्रमुख विकसित और विकासशील देशों की इकोनॉमी का एक संगठन है. इसमें 20 देश शामिल हैं. इन देशों में भारत के अलावा जापाना, रूस, अर्जेंटीना, ब्राजील, कनाडा, आस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया, फ्रांस, जर्मनी, मेक्सिको, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, कोरिया गणराज्य, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका, इटली व चीन देश शामिल हैं।

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in देहरादून

Advertisement

उत्तराखंड

उत्तराखंड
Advertisement

देश

देश

YouTube Channel Pahadi Khabarnama

Our YouTube Channel

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

To Top
1 Share
Share via
Copy link