Connect with us

देहरादून

Good News: उत्तराखंड में यहां लगा पहला फूड ग्रेन ATM, जानिए कैसे करेगा काम, किसे मिलेगा लाभ…

देहरादून: आप सभी ने बैंकों में लगे ATM Machine को जरुर देखा होगा। जिससे कोई भी व्यक्ति स्वतः ही कार्ड के माध्यम से बिना समय व्यर्थ किये पैसों को निकाल लेता है। उसी प्रकार अब खाद्य विभाग द्वारा अनाज एटीएम Grain ATM से राशन मिलेगा। उत्तराखंड में इस योजना को धरातल पर उतारने के लिए केंद्र सरकार द्वारा ये एटीएम दे दिया गया है। उत्तराखंड का पहला फूड ग्रेन एटीएम Food Grain ATM देहरादून  के नेहरू कॉलोनी के डिपो में लाया गया है। जल्द ही इसका शुभारंभ किया जाएगा। आइए बताते है कैसे काम करेगा ये एटीएम…

ऐसे काम करेगा फूड ग्रेन एटीएम

बताया जा रहा है कि अनाज एटीएम में आपको एक Touch Screen देखने को मिलेगी जिसके माध्यम से आप इस Anaj ATM को कंट्रोल कर सकेंगे और अनाज को प्राप्त कर सकेंगे। जिसके आपको Ration Card या Adhar Card Number के द्वारा Login होगा। जिसके बाद आपको बॉयोमेट्रिक मशीन से अपना फिंगरप्रिंट देना होगा और फिर इसके बाद मशीन में अनाज का मूल्य नकद रूप में डाल कर या फिर ऑनलाइन जमा कराना होगा।

यह भी पढ़ें 👉  Breaking: केदारनाथ मार्ग सिरोबगड़ में सुचारू, मिली राहत की सांस...

नही मारा जायेगा आपका राशन

बताया जा रहा है कि फिर मशीन में बने एक छेद पर अपना झोला लगाना होगा। एक तय समय में मशीन कार्ड धारक को उसके लिए तय अनाज दे देगी। मशीन द्वारा तोलकर आपके गल्ले को स्वतः बाहर निकल दिया जायेगा। इतना ही नहीं ये भी बताया जा रहा है कि अगर आप अपनी इच्छा से अनाज को निकाल सकेंगे और जो भी आपका शेष राशन रह जायेगा। उसे आप फिर कभी या Next Month भी प्राप्त कर सकेंगे। जिससे आपको ज्यादा बोझ को उठाने की आवश्यकता नहीं होगी और ना ही आपका राशन मारा जायेगा।

यह भी पढ़ें 👉  मौसम अपडेटः उत्तराखंड में अगले पांच दिन ऐसा रहेगा मौसम, जानें अपने जिले का हाल...

जल्द होगा शुभारंभ

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार विश्व खाद्य कार्यक्रम के प्रोजेक्ट के तहत फूड ग्रेन एटीएम मशीन लगाई गई है। देहरादून में पहली फूड ग्रेन एटीएम नेहरू कॉलोनी के विमला रानी के राशन डिपो पर लगाई गई है। इसका ट्रायल हो चुका है और जल्द ही इसका शुभारंभ किया जाएगा। बताया जा रहा है कि जुलाई के प्रथम सप्ताह से पहले चरण में एक मैदानी और एक पहाड़ी जनपद में इसका प्रयोग किया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  Breaking: केदारनाथ मार्ग सिरोबगड़ में सुचारू, मिली राहत की सांस...

उत्तराखंड बना तीसरा राज्य

बताया जा रहा है कि वर्तमान में फूड ग्रेन एटीएम योजना ओडिशा और हरियाणा में चल रही है। अब इस योजना को लागू करने वाला उत्तराखंड तीसरा राज्य बनने जा रहा है। देहरादून में इसकी शुरूआत होगी जिसके बाद बाकी मैदानी जिलों में इस तरह की मशीन लगाई जाएगी। अगर यह प्रयोग सफल होता है तो ग्रेन एटीएम प्रणाली को पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा।

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

More in देहरादून

Advertisement

उत्तराखंड

उत्तराखंड
Advertisement

देश

देश

YouTube Channel Pahadi Khabarnama

Our YouTube Channel

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

To Top
0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap