Connect with us

उत्तराखंड

Big Breaking: उत्तराखंड में कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर अलर्ट, शासन ने जारी की नई गाइडलाइन, पढ़ें…

उत्तराखंड में कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर शासन अलर्ट पर आ गया है। इस बीच राज्य में  स्वास्थ्य सचिव डॉ0 आर0 राजेश कुमार ने कुछ खास निर्देश दिए हैं।स्वास्थ्य विभाग ने जिसको लेकर नई गाइडलाइन जारी की है। स्वास्थ्य व चिकित्सा शिक्षा विभाग जांच से लेकर उपचार तक की व्यवस्था शुरू करने और वहीं कोरोना पॉजिटिव मरीजों की जिनोम सीक्वेंसिंग कराई जाने सहित कई निर्देश दिए है।

पढ़ें नई गाइडलाइन

नई गाइडलाइन में लिखा है कि चिकित्सालयों में आने वाले सभी Influenza like ittness (ILI) / Severe Acute Respiratory llness ( SARI) के रोगियों की कोविड- 19 जांच की जाये एवं उक्त सभी रोगियों का विवरण अनिवार्य रूप से आई०डी०एस०पी० के अंतर्गत Integrated Health Information Platform (IHIP) पोर्टल में प्रविष्ट किया जाये।

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand News: पूर्व कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत की बड़ी मुश्किलें, इस मामले में आया नाम...

आम जनमानस में कोविड-19 से बचाव हेतु कोविड एप्रोप्रियेट व्यवहार के प्रति जागरूकता हेतु विभिन्न माध्यमों से व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये। त्योहारों के सीजन में भीड-भाड़ वाले स्थानों पर लोगो को मास्क का उपयोग किये जाने हेतु प्रेरित किया जाये। भारत सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार कोविड-19 टीकाकरण कवरेज को बढ़ाया जाये पूर्ण कोविड़ 19टीकाकरण के लिए आम जनता को नियमित रूप से प्रेरित करने हेतु जागरूकता की जाये हाई रिस्क आबादी मेंअनिवार्य रूप से टीकाकरण पूर्ण किया जाये।

चिकित्सा ईकाइयों में कोविड़ – 19 संक्रमित रोगियों के उपचार हेतु पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन सिलेण्डर, आक्सीजन कसंनट्रेटर, आक्सीजन बेड, वेंटिलेटर, आई०सी०यू० बेड एवं आवश्यक औषधियों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये। सम्बन्धित चिकित्सा इकाईयों में स्थापित ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट की क्रियाशीलता सुनिश्चित की जाये।

यह भी पढ़ें 👉  74th Republic Day 2023: दिल्ली के कर्तव्य पथ पर उत्तराखंड की झांकी, जानिए क्या हुआ खास...

दैनिक रूप से राजकीय एवं निजी चिकित्सा इकाईयों में कोविड-19 संक्रमित भर्ती रोगियों की सूचना प्राप्त की जाये एवं रोगियों के स्वास्थ्य दशा की निरन्तर निगरानी करते हुये समीक्षा की जाये। यह सुनिश्चित किया जाये कि कोविड- 19 संक्रमित रोगियों को ससमय पूर्ण उपचार प्राप्त हो

हल्के लक्षण वाले कोविद्ध-19 संक्रमित रोगियों को होम आईसोलेशन में ही उपचार प्रदान किया जाये एवं निरन्तर उनके स्वास्थ्य स्थिति की निगरानी की जाये। ऐसे रोगियों में किसी भी प्रकार के गम्भीर लक्षण होने पर शीघ्र हीं उन्हें सम्बन्धित चिकित्सालय में संदर्भित किया जाये।

यह भी पढ़ें 👉  Shocking! कमाई के मामले में रिकॉर्ड तोड़ने वाली फिल्म पठान को IMDb पर मिली इतनी कम रेटिंग, जानकर लगेगा झटका...

कोविड-19 जॉच हेतु आई०सी०एम०आर०, भारत सरकार के दिशा निर्देशों का पालन किया जाये। समुदाय स्तर पर यदि किसी जगह कोविड- 19 फीवर अथवा ILI / SARI कैस की क्लस्टरिंग मिलती है तो वहां पर त्वरित जांच सुविधा की उपलब्धता एवं निरोधात्मक कार्यवाही की जाये।

कोविड- 19 जॉच में RTPCR द्वारा पॉजिटिव पाए गए सभी रोगियों के सैंपल Whole Genome Sequence (WGS) जांच हेतु राजकीय दून मेडिकल कॉलेज को प्रेषित किये जाएं एवं wGs जांच हेतु प्रेषित सभी सैंपलों की सूचना अनिवार्य रूप से आई०डी०एस०पी० के अंतर्गत Integrated Health Information Platform (IHIP) पोर्टल में प्रविष्ट किया जाये।

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

Advertisement

उत्तराखंड

उत्तराखंड
Advertisement

देश

देश

YouTube Channel Pahadi Khabarnama

Our YouTube Channel

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

To Top
0 Shares
Share via
Copy link