Connect with us

देश

RailwayJobs: 10वीं पास युवाओं के लिए सुनहरा मौका, इन पदों पर निकली भर्ती, 56 हजार तक है सैलरी…

Railway Jobs: दसवीं पास युवाओं के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railway) में नौकरी (Sarkari Naukri) करने का सुनहरा अवसर है।  (Railway Recruitment 2022)  रेलवे भर्ती सेल (RRC), उत्तर मध्य रेलवे (NCR) ने अपरेंटिस के पदों (Railway Recruitment 2022) पर आवेदन मांगे हैं। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार (Railway Recruitment 2022) इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।  आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 01 अगस्त 2022 है। इन पदों पर सैलरी 56000 रुपए बताई जा रही है।

इन पदों पर होगी भर्ती

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार रेलवे भर्ती सेल (आरआरसी), उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) ने अपरेंटिस के (Railway Recruitment 2022) कुल 1659 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत फिटर, वेल्डर (जी एंड ई), आर्मेचर वाइन्डर, मशीनिस्ट, बढ़ई, इलेक्ट्रीशियन, पेंटर (सामान्य), मैकेनिक (डीएसएल), सूचना और संचार प्रौद्योगिकी प्रणाली रखरखाव, प्लंबर, मैकेनिक सह ऑपरेटर इलेक्ट्रॉनिक्स संचार सिस्टम, स्वास्थ्य स्वच्छता निरीक्षक, मल्टीमीडिया और वेब पेज डिजाइनर, एमएमटीएम, क्रेन, ड्राफ्ट्समैन (सिविल), ड्राफ्ट्समैन (सिविल), स्टेनोग्राफर (अंग्रेजी) और स्टेनोग्राफर (हिंदी) आदि के लिए भर्ती की जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  Janmashtami: कृष्ण जन्माष्टमी 18 या 19 को, कब मनाएं जन्माष्टमी? जानिए विस्तार से...

यहां होगी भर्ती, आवेदन फीस डिटेल्स

बताया जा रहा है कि भर्ती प्रक्रिया के तहत आवेदकों की नियुक्ति तीन प्रमुख स्‍थानों के लिए की जाएगी। जिसमें प्रयागराज, झांसी और आगरा शामिल है। सूचना के मुताबिक प्रयागराज में 703 पदों पर, झांसी के लिए 660 पदों पर और आगरा के लिए 296 पदों पर भर्ती की जाएगी। कुल पदों की संख्‍या 1659 है।  आवेदन करना चाहते हैं, वे Indian Railway की आधिकारिक वेबसाइट http://rrcpryj.org पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर रु. 100 रुपये का भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़ें 👉  Janmashtami: कृष्ण जन्माष्टमी 18 या 19 को, कब मनाएं जन्माष्टमी? जानिए विस्तार से...

शैक्षणिक योग्‍यता एवं आयु सीमा

उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से एसएससी / मैट्रिक / 10 वीं कक्षा की परीक्षा या इसके समकक्ष (10 + 2 परीक्षा प्रणाली के तहत) न्यूनतम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही  एनसीवीटी / एससीवीटी द्वारा जारी प्रासंगिक ट्रेड में आईटीआई उत्तीर्ण होना चाहिए। इसमें आवेदन के लिए उम्‍मीदवार की आयु 15 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें 👉  Janmashtami: कृष्ण जन्माष्टमी 18 या 19 को, कब मनाएं जन्माष्टमी? जानिए विस्तार से...

चयन प्रक्रिया

अपरेंटिस अधिनियम, 1961 के तहत योग्य आवेदकों का चयन मेरिट सूची के आधार पर होगा। इसमें मैट्रिक में आवेदकों द्वारा प्राप्त अंकों के प्रतिशत का औसत [न्यूनतम 50% (कुल) अंकों के साथ] और आईटीआई परीक्षा दोनों को समान करके चुना जाएगा।

नोटिफिकेशन डिटेल्स

इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक rrcpryj.org पर क्लिक करके भी इन पदों (Railway Recruitment 2022) के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही इस लिंक RRC North Central Railway NCR Recruitment 2022 Notification PDF के जरिए भी आधिकारिक नोटिफिकेशन (Railway Recruitment 2022) भी देख सकते हैं।

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

More in देश

Advertisement

उत्तराखंड

उत्तराखंड
Advertisement

देश

देश

YouTube Channel Pahadi Khabarnama

Our YouTube Channel

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

To Top
9 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap