Connect with us

देश

Chandra Grahan 2022: चंद्र ग्रहण का आपके जीवन पर क्या होगा प्रभाव? पढ़ें अपना राशिफल और उपाय…

Chandra Grahan 2022: साल  का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण आज यानि 8 नवंबर मंगलवार को लगने जा रहा है। इस बार कार्तिक पूर्णिमा और चंद्र ग्रहण एक साथ पड़ रहा है। इतना ही नहीं इस साल महज 15 दिन में दूसरा ग्रहण लग रहा है। जो कई मायनों में विशेष माना जा रहा है। इसके दुष्प्रभाव और अच्छे प्रभाव दोनों ही बताए जा रहे है। ऐसे में आइए ग्रहण का समय, सूतक काल और इस ग्रहण पर आप पर क्या असर होगा, किस राशि पर ये कैसा प्रभाव रखता है और उपाय जानते है।

सूतक और ग्रहण का समय

भारत में चंद्र ग्रहण ( chandra grahan 2022 in india date and time ) शाम 5:10 बजे प्रारंभ होगा और शाम 06:19 बजे समाप्त होगा। बताया जा रहा है कि नई दिल्ली में चंद्र ग्रहण का समय शाम 5.32 बजे से 6.18 बजे तक रहेगा। चंद्र ग्रहण का सूतक 9 घंटे पहले शुरू हो जाता है। ऐसे में सूतक काल सुबह 8.10 बजे शुरू होगा, जो शाम 6.19 बजे समाप्त होगा। सूतक काल शुरू होने के बाद मंदिरों में दर्शन पर रोक रहेगी। सूतक शुरू होते ही मंदिरों के पट बंद कर दिए जाएंगे। सूतक के दौरान घर व मंदिरों में पूजा पाठ नहीं की जाती।

शुभ और अशुभ असर

बताया जा रहा है कि ये चंद्र ग्रहण मेष राशि पर होने वाला है।इसके साथ ही कई ग्रहों की स्थिति पर भी बदलाव होगा। ऐसे में चंद्र ग्रहण का असर हर राशि के जातकों पर शुभ या फिर अशुभ होगा।  यह ग्रहण कुछ राशियों के लिए सकारात्मक रहेगा, जबकि अन्य को सतर्क रहना होगा और पर्याप्त सावधानी बरतनी होगी। यहां देखें इस ग्रहण का किस राशि पर क्या असर पड़ेगा। ऐसे में अशुभ प्रभावों को कम करने के लिए राशि के अनुसार कुछ उपायों को अपना सकते हैं। इन्हें करके ग्रहण के अशुभ प्रभावों को कम कर सकते हैं।

राशि पर ये होगा असर और उपाय

मेष (Aries) : इस बात की प्रबल संभावना है कि आप थोड़ा आक्रामक मूड में रहें, ऐसे में कार्यक्षेत्र में संघर्ष हो सकता है। इसलिए सावधानी बरतें। टकराव से दूर रहने में ही समझदारी है। व्यापार जगत में काम करने वालों के लिए बेहतरीन संभावनाएं होंगी। पैसों से जुड़ी चिंताएं आपसे दूर रहेंगी। रिलेशनशिप में रह रहे पार्टनर्स में अहंकार का टकराव हो सकता है। शांत बनाए रखना और बातचीत के रास्तों को खुला रखना होगा। आप सक्रिय और फिट रहें।

उपायः मेष राशि के जातकों को चंद्र ग्रहण पर जल में मिश्री मिलाकर चंद्र देव को अर्घ्य देना चाहिए। इससे मानसिक तनाव कम होगा।

वृष: आप अन्य देशों में अच्छा करेंगे। यदि आप पहले से ही विदेश में काम करते हैं तो आपका करियर आसमान छूएगा। इस समय के दौरान आपके पास एक बढ़ी हुई आध्यात्मिक जागरूकता होगी। आपकी पेशेवर प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने के प्रतिस्पर्धियों के प्रयास तनावपूर्ण और परेशान करने वाले हो सकते हैं। व्यवसाय करने वालों को अपने काम धंधे के सुचारू रूप से चलाने के लिए लंबे समय तक काम करने के लिए तैयार रहना चाहिए। घरेलू चिंताओं से निपटने के लिए घरेलू मोर्चे पर आपके लगातार ध्यान की आवश्यकता है।

उपाय: वृषभ राशि के जातकों के लिए चंद्र ग्रहण के दौरान आंखों की समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसलिए इस दिन नमक का सेवन सीमित रूप में करें।

मिथुन (Gemini) : बड़ा धन लाभ हो सकता है जिससे आपकी आर्थिक स्थिति सुधार जाएगी। आप अपने क्षेत्र में प्रतिस्पर्धियों पर बढ़त हासिल करेंगे। ऊंचे कद एवं प्रभाव वाले लोगों के साथ संपर्क बनाएंगे। इस ग्रहण के परिणामस्वरूप उद्यमियों को अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए नए विकल्पों का खजाना मिलेगा। अपने अहंकारी और अभिमानी प्रवृत्तियों के कारण आपको अपने रोमांटिक संबंधों में समस्या हो सकती है।

उपाय: मिथुन राशि के जातकों को चंद्र ग्रहण के दिन कच्चे दूध से भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए। ऐसा करने से आर्थिक क्षेत्र में सुधार आएगा और धन वृद्धि की सम्भावना बढ़ेगी।

कर्क: जो लोग अपने करियर के लिए समर्पित हैं, उन्हें वेतन में वृद्धि देखने को मिल सकती है। यदि आप वर्तमान में कार्यरत हैं या यदि आप इस समय कोई व्यवसाय चलाते हैं तो आप वेतन में इजाफा होने की उम्मीद कर सकते हैं। परिवार के लिए आपके दिल में एक नरम स्थान होगा, लेकिन पेशेवर प्रतिबद्धता आपको उतना समय देने से रोकेगी जितना आप उन्हें देना चाहते हैं। आपको अपने पिता के स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहने और पर्याप्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

उपाय: कर्क राशि के जातक कल शारीरिक समस्या का सामना कर सकते हैं। इसलिए उन्हें सुबह उठकर और ग्रहण के दौरान लगातार ‘ॐ सोमाय नमः’ का जाप करना चाहिए।

सिंह: आपसे मिलने वाला प्रत्येक व्यक्ति आपके साथ दयालु व्यवहार के साथ पेश आएगा। आप स्वयं को विभिन्न सामाजिक गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग लेते हुए पाएंगे। आपके आस-पास के अन्य लोगों द्वारा आपकी सलाह की बहुत सराहना की जाएगी। रिश्ते में तनाव की संभावना के बावजूद अपने पिता के साथ चीजों को सौहार्दपूर्ण रखना महत्वपूर्ण है। यदि आपको बिजनेस से जुड़े उद्देश्यों के लिए यात्रा करने की आवश्यकता है, तो यह करने का एक अच्छा समय है। व्यवसाय से जुड़े लोगों को कोई भी निर्णय लेने से पहले चीजों को अच्छी तरह से सोच लेना चाहिए।

उपाय: ज्योतिषाचार्य बता रहे हैं कि इस चंद्र ग्रहण पर सिंह राशि के जातक किसी शारीरिक समस्या का सामना कर सकते हैं। जिसके कारण खर्चों में वृद्धि होगी। इससे बचाव करने के लिए वह इस दिन ‘ॐ नमः शिवाय’ का जाप करते रहें।

कन्या : प्रोफेशन के क्षेत्र में आपकी थाली में बहुत कुछ होगा। हालांकि यह तनावपूर्ण हो सकता है। दुर्भाग्य से ऐसी कुछ यात्राएं हो सकती हैं जिन्हें आपको करना है जो आप नहीं करना चाहते हैं। आर्थिक परेशानी से बचने के लिए आपको यह देखना होगा कि आपका पैसा कहां जाता है। ऐसा कुछ भी करने से बचें जो आपको गलत कारणों से कानून या लोगों की नजरों में ला सकता है। व्यक्तिगत मुद्दों के कारण ससुराल पक्ष के साथ आपके संबंध में मनमुटाव हो सकता है। सेहत के मामले में सावधानी बरतें।

उपायः कन्या राशि के जातक चंद्र ग्रहण के दिन शिवलिंग पर एक चुटकी चावल अर्पित करें। ऐसा करने से अटका हुआ धन मिलने की सम्भावना बढ़ जाएगी।

तुला: यदि आप कंपनी को पार्टनरशिप में चला रहे हैं तो पार्टनर को नियंत्रण में रखना और उनके साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार करना महत्वपूर्ण है। आप अपनी वित्तीय स्थिति में गिरावट नहीं देखेंगे। आप भविष्य के लिए पैसे निवेश करने पर भी विचार कर सकते हैं। जब आपके निजी जीवन की बात आती है, तो दूसरे पर पूरा ध्यान देना महत्वपूर्ण है ताकि आप संघर्ष से बच सकें। मानसिक तनाव आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

उपाय: तुला राशि के जातकों के लिए भी चंद्र ग्रहण परेशानी खड़ी कर सकता है। इस दिन वह नौकरी से सम्बन्धित समस्या का सामना कर सकते हैं। इससे बचने के लिए शिव चालीसा का पाठ जरूर करें।

वृश्चिक: आपके वरिष्ठ सहकर्मी आपको सही मार्ग दिखाएंगे और इस ग्रहण के दौरान आपको व्यावसायिक सफलता प्राप्त करने में मदद करेंगे। करियर में बदलाव करने के लिए यह एक बेहतरीन क्षण है। छात्रों के लिए सरकारी पद पाने के रास्ते खुले हैं। सावधान रहें क्योंकि कानूनी विवाद में फंसने की संभावना है। निजी जीवन में आप अपने व्यस्त कार्यक्रम के कारण आराम नहीं कर पाएंगे और प्रियजनों के साथ समय नहीं बिता पाएंगे।

उपाय: ज्योतिषाचार्य बता रहे हैं कि चंद्र ग्रहण का प्रभाव वृश्चिक राशि के जातकों के साथ-साथ उनके पिता की सेहत पर भी पद सकता है। इसलिए उनका विशेष ध्यान रखें और चांदी के बर्तन में पानी पिएं।

धनु (Sagittarius) : आप अपने क्षेत्र में ख्याति प्राप्त करेंगे और सम्मानित होंगे। वेतन में वृद्धि हो सकती है। पैसों की स्थिति में स्थिरता बनी रहेगी। यदि आपके साथी नौकरीपेशा हैं तो उनका पेशेवर जीवन अच्छा चलेगा। यह संभव है कि यदि आपके साथी का रवैया उन्हें एक अलग रास्ते पर ले जाता है तो आपके रोमांटिक जीवन में कुछ तनाव का अनुभव होगा। इसलिए यह सुझाव दिया जाता है कि आप अपने आप को शांत रखें और अपने साथी को समझने का प्रयास करें।

उपायः धनु राशि के जीवन में भी चंद्र ग्रहण के कारण कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ज्योतिष विद्वान बता रहे हैं कि उनके सम्बन्ध ससुराल पक्ष से बिगड़ने के संकेत मिल रहे हैं। इसलिए आज वह अन्न और जल का दान करें।

मकर (Capricorn) : कार्यक्षेत्र में आपका जीवन समृद्ध रहेगा और आपको कोई सुखद समाचार सुनने को मिल सकता है। सरकार और अपने वरिष्ठ जनों का पक्ष लेने से व्यापार के अधिक अवसर मिल सकते हैं। आपकी सामान्य आय प्रभावित नहीं होगी लेकिन आपको कोई बड़ा निवेश करने से बचना चाहिए। आपकी माता को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है इसलिए उनका विशेष ध्यान रखें। गृहस्थ जीवन अपेक्षाकृत सामान्य बना रहेगा। आपके स्वास्थ्य की स्थिति के लिए आवश्यक है कि आप सतर्कता बनाए रखें।

उपाय : मकर राशि के जातक चंद्र ग्रहण के प्रभाव के कारण व्यापार में समस्या का सामना कर सकते हैं। इसलिए इस दुष्प्रभाव से बचने के लिए चंद्र स्तोत्र का पाठ जरूर करें।

कुंभ : आप अपने सभी प्रोजेक्ट्स को समय पर पूरा करने में सक्षम होंगे और आपको सबसे चुनौतीपूर्ण कार्यों की जिम्मेदारी दी जाएगी। आपने जिन चीजों में अच्छे समय का निवेश किया है, अब आप उन प्रयासों का वित्तीय लाभ पाएंगे। सुखद व्यक्तिगत यात्रा की योजना बन सकती है जिससे आप ऑफिस से छुट्टी लेंगे। अपने छोटे भाई-बहनों को छोड़कर बाकी सबका साथ आपको अच्छा लगेगा। सेहत के लिहाज से सांस संबंधी दिक्कतों पर ध्यान दें।

उपाय: कुम्भ राशि के जातकों के लिए यह उपाय बताया गया है कि वह ग्रहण के दौरान शिवाष्टक स्तोत्र का पाठ करें। ऐसा करने से गुप्त शत्रुओं से हो रही परेशानियों से निपटने में सहायता मिलेगी

मीन (Pisces) : अगर आप आर्थिक रूप से तंग महसूस कर रहे हैं तो आपको पैसों को लेकर सतर्क रहना चाहिए। परिवार के पालन-पोषण से जुड़े खर्चे भी बढ़ेंगे। गलत भाषा उपयोग करने की आपकी प्रवृत्ति के कारण आपके कार्य संबंधों को नुकसान हो सकता है। आप घर पर उन सभी कमियों को पूरा करेंगे जो आपको परेशान कर रही हैं। आपके दांतों या कानों से संबंधित कोई स्वास्थ्य समस्या होने की आशंका है।

उपायः मीन राशि के जातकों के लिए चंद्र ग्रहण प्रेम के क्षेत्र में समस्या उत्पन्न कर सकता है। इससे बचने के लिए वह मोती धारण कर सकते हैं।

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/ से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

 

 

 

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in देश

Advertisement

उत्तराखंड

उत्तराखंड
Advertisement

देश

देश

YouTube Channel Pahadi Khabarnama

Our YouTube Channel

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

To Top
2 Shares
Share via
Copy link