Connect with us

देश

Aadhaar Card: 6 लाख आधार कार्ड निकले डुप्लिकेट, कहीं आपका आधार भी तो नहीं फर्जी, ऐसे करें चेक…

Aadhaar Card: भारत में आधार कार्ड (Aadhaar Card) सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट (Important Documents) बन चुका हैं। ऐसे में  कई फ्रॉड करने वाले लोग डुप्लीकेट आधार कार्ड (Duplicate Aadhaar Card) बनवा रहे है। आधार जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने डुप्लीकेट आधार कार्ड रखने वालों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की हैं. UIDAI ने करीब 6 लाख नकली आधार कार्ड को रद्द कर दिया है। 

गौरतलब है कि आधार कार्ड का इस्तेमाल हर जगह किया जाता है और इसका उपयोग बैंक में खाता खुलवाने से लेकर रेलवे टिकट बुक करने तक में काम आता है। इन दिनों डुप्लिकेट आधार कार्ड (Duplicate Aadhar Card) के काफी मामले बढ़े हैं।  ऐसे में अब UIDAI ने आधार कार्ड की बढ़ रही डुप्लीकेंसी पर लगाम लगाने के लिए एक नए तरीके का  बायोमेट्रिक (Aadhaar Card Biometric) मिलान लाने वाला है।

यह भी पढ़ें 👉  Job Update: बैंक में नौकरी करने के इच्छुक युवाओं के लिए अच्छी खबर, पदों पर निकली भर्ती, जानें डिटेल्स...

इससे पहले मार्च में, यूआईडीएआई ने आधार को पहचान प्रमाण के रूप में स्वीकार करने वाले संगठनों को धोखेबाजों से सावधान रहने के लिए कहा और जमा किए गए आधार कार्ड को वेरिफाई करने के चरणों का उल्लेख किया था। कोई भी आधार ऑनलाइन / ऑफलाइन वेरिफाई किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें 👉  Job Update: बैंक में नौकरी करने के इच्छुक युवाओं के लिए अच्छी खबर, पदों पर निकली भर्ती, जानें डिटेल्स...

ऑफलाइन वेरिफाई करने के लिए, क्यूआर कोड ई-आधार या #Aadhaar letter या #AadhaarPVCcard को स्कैन करें। ऑनलाइन वेरिफाई करने के लिए, यहां दिये गए लिंक https://myaadhaar.uidai.gov.in/verifyAadhaar पर 12 अंकों का आधार दर्ज करें। और अपने आधार की डिटेल्स चेक कर सकते है।

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

More in देश

Advertisement

उत्तराखंड

उत्तराखंड
Advertisement

देश

देश

YouTube Channel Pahadi Khabarnama

Our YouTube Channel

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

To Top
12 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap