Good News: अब घर बैठे आपको ऐसे ऑनलाइन मिलेगी ग्रेजुएशन की डिग्री, पढ़ें पूरी डिटेल्स... - Pahadi Khabarnama पहाड़ी खबरनामा
Connect with us

Good News: अब घर बैठे आपको ऐसे ऑनलाइन मिलेगी ग्रेजुएशन की डिग्री, पढ़ें पूरी डिटेल्स…

देहरादून

Good News: अब घर बैठे आपको ऐसे ऑनलाइन मिलेगी ग्रेजुएशन की डिग्री, पढ़ें पूरी डिटेल्स…

देहरादून: डिजिटिलकरण  का जमाना अब बस एक क्लिक पर बड़ी से बड़ी सुविधा मिल जाती है।उत्तराखंड में भी एक खास व्यवस्था शुरू की गई है। अब आपको एक क्लिक पर आपका आपकी डिग्री घर बैठे मिल जाएगी। जी हां हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल यूनिवर्सिटी श्रीनगर के छात्रों को अपने डिग्री, माइग्रेशन और प्रोविजनल डिग्री समेत अन्य दस्तावेजों के लिए कॉलेज व यूनिवर्सिटी के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। क्योंकि ये सभी दस्तावेज अब आपको घर बैठे ही विवि की वेबसाइट पर एक क्लिक में ऑनलाइन मिल जाएंगे।

यह भी पढ़ें 👉  निर्धारित संख्या से कम वाहन फील्ड में उतारने पर जताई नाराजगी, डीएम ने दिए कड़े निर्देश...

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय में अब बीए, बीएससी, बीकॉम की डिग्री लेने के लिए विवि के चक्कर नहीं काटने होंगे। बल्कि अब डिग्री डिजी लॉकर के माध्यम से ऑनलाइन मिलेंगी। विवि की कुलपति प्रो.अन्नपूर्णा नौटियाल ने इस हेतु निर्देश दे दिए हैं। जिसके बाद शैक्षणिक सत्र 2018, 2019 और 2020 के स्नातक छात्र-छात्राओं की डिग्री आनलाइन कर दी गई है। इस व्यवस्था के बाद अब फर्जी डिग्री का चलन बंद हो जाएगा।  विवि से मिलने वाली डिग्री नौ सिक्योरिटी फीचर से लैस होंगी।

बताया जा रहा है कि छात्रों की समस्याओं को देखते हुए गढ़वाल विवि ने डिग्री, माइग्रेशन और प्रोविजनल डिग्री समेत अन्य दस्तावेजों को ऑनलाइन देने का फैसला किया है। अब विवि इनके लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तैयार कर रहा है। प्रोविजनल डिग्री को आप आज से ही ऑनलाइन निकाल सकते हैं। जल्द विवि के छात्र माइग्रेशन सहित डिग्री भी ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे।

ऑनलाइन डिग्री आधार से लिंक होती। विवि का तो ये तक कहना है कि इस डिग्री से किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ नहीं की जा सकेगी। इस डिजी लॉकर ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। जिसमें अपने आधार नंबर से पंजीकरण करना होगा। फिर एजूकेशन कैटगरी में जाकर अपने बारे में जानकारी देनी होगी। तब जाकर डिजीटल डिग्री प्राप्त होगी।

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in देहरादून

Advertisement

उत्तराखंड

उत्तराखंड

देश

देश

YouTube Channel Pahadi Khabarnama

Our YouTube Channel

Advertisement

Popular Post

Recent Posts

To Top
0 Shares
Share via
Copy link