Big News: बदल गए क्रिकेट के नियम, अब पहले जैसे नहीं होगा मुकाबला, जानिए क्या-क्या हुए बदलाव... - Pahadi Khabarnama पहाड़ी खबरनामा
Connect with us

Big News: बदल गए क्रिकेट के नियम, अब पहले जैसे नहीं होगा मुकाबला, जानिए क्या-क्या हुए बदलाव…

देश

Big News: बदल गए क्रिकेट के नियम, अब पहले जैसे नहीं होगा मुकाबला, जानिए क्या-क्या हुए बदलाव…

दिल्लीः क्रिकेट प्रेमियों के लिए क्रिकेट से जुड़ी बड़ी खबर आ रही है। अब आपको क्रिकेट के नियम बदले नजर आएंगे। जी हां, क्रिकेट के नियम बनाने वाली संस्था मेक्लरिलबोन क्रिकेट ब (MCC) ने क्रिकेट के नियमों में रन आउट सहित कई महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। बदले गए नियमों के तहत अब मांकडिंग को अब आफिशियल रन आउट माना जाएगा। इसके अलावा गेंद पर सलाइवा लगाने पर भी बैन लगा दिया गया है। इन नियमों में बदलाव क्रिकेट की बेहतरी के लिए किया गया है। जिसे 1 अक्टूवर 2022 से लागू कर दिया जाएगा। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार एमसीसी ने लॉ-18.11 में अब परिवर्तन किया है। यदि कोई बल्लेबाज कैच आउट हो जाता है तो नया बल्लेबाज अगली गेंद का सामना करने के लिए स्ट्राइक पर आएगा। जब तक की वह ओवर खत्म ना हो। भले ही इससे पहले बल्लेबाजों ने आउट होने से पहले अपने छोर बदल लिए हो।

यह भी पढ़ें 👉  कोचीन शिपयार्ड में 10वीं पास के लिए सीधी भर्ती, बिना परीक्षा मिलेगी सरकारी नौकरी...

एमसीसी के सुझाव पर इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने पहली बाद द हंड्रेड लीग में ट्रायल किया था। वहीं रिप्लेस किए गए खिलाड़ी को उसी रूप में लाया जाएगा मतलब गेंदबाज है तो उसके बदले गेंदबाज और बल्लेबाज है तो उसकी जगह बल्लेबाज। यदि उस खिलाड़ी ने उस इनिंग में बल्लेबाजी कर ली है तो उसका रिप्लेसमेंट ऐसा नहीं कर पाएगा। टी20 क्रिकेट के आने से अक्सर देखा जाता है कि बैटर 360 डिग्री एंगल में घूम कर भी गेंद का पीछा करते हैं और ऐसी स्थिति में यदि गेंदबाज अपने बचाव के लिए गेंद बैटर से दूर फेंकता है तो उसे वाइड दे दिया जाता है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। बैटर यदि गेंद का पीछा कर रहा है और वो इसे खेलने में सक्षम है तो इसे वाइड नहीं दिया जा सकेगा। इस नए नियम से भी गेंदबाजों को राहत मिलेगी। कैच आउट के बाद नए बैटर द्वारा स्ट्राइक लेने संबंधी नियम बनाए गए है जिसके तहत यदि कोई बल्लेबाज कैच आउट होता है तो जो नया बल्लेबाज आएगा वो ही स्ट्राइक लेगा तब तक जबतक की ओवर न हुआ हो।

पहले ऐसा होता था कि यदि कैच के दौरान बल्लेबाज ने रन लेने के प्रयास में एक दूसरे को क्रास कर लिया तो नया बल्लेबाज नान स्ट्राइकर पर चला जाता था। इस नियम को गेंदबाजों के विरुद्ध माना जाता था। बदलाव के बाद ये गेंदबाजों को राहत देगा। एमसीसी ने डेड बॉल को लेकर भी नियमों  में बदलाव किया है। हाल के दिनों में कई बार ऐसी चीजें मैदान में प्रवेश कर जाती हैं, जिससे खेल में व्यवधान पड़ता है। कभी पिच पर जानवर, व्यक्ति या वस्तु के आने से खेल को रोका जाता है, ऐसे में अब अंपायर को यह अधिकार होगा कि वह उसे डेड बॉल करार दे सकता है। ये नियम 1 अक्टूबर से लागू किए जाएगे, यानी की ऑस्ट्रेलिया में इस वर्ष आयोजित होने वाले टी20 विश्व कप 2022 से पहले।

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in देश

Advertisement

उत्तराखंड

उत्तराखंड
Advertisement

देश

देश

YouTube Channel Pahadi Khabarnama

Our YouTube Channel

Advertisement

Popular Post

Recent Posts

To Top
3 Shares
Share via
Copy link