उत्तराखंड
देहरादून : जनसुनवाई कार्यक्रम में प्राप्त हुई 104 शिकायतें, भूमि संबंधी मामलों में डीएम ने दिए ये निर्देश
देहरादून : आज जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका की अध्यक्षता में ऋषिपर्णा सभागार कलेक्ट्रेट में प्रत्येक सोमवार की भांति जनसुनवाई कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जनसुनवाई में 104 शिकायतें प्राप्त हुई। अधिकतर शिकायतें भूमि संबंधी प्राप्त हुई इसके अतिरिक्त शिक्षा, एमडीडीए, नगर निगम, ग्राम्य विकास, पंचायतीराज, सिंचाई, विद्युत, कर्मचारी को रिलिव करने के सम्बन्ध में, पेयजल, नलकूप, पीएमजीएसवाई, पर्यटन खनन, पूर्ति आदि विभागों से संबंधित शिकायतें प्राप्त हुई।
जिलाधिकारी ने कहा कि अधिकारी जनसुनवाई में प्राप्त हो रही शिकायतों का समयबद्ध निस्तारण करें। सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनसामान्य को अपनी शिकायतों को लेकर अनावश्यक न भटकना पड़े। साथ ही निर्देश दिए कि विभागीय अधिकारी जनसुनवाई में अपने विभाग से सम्बन्धित प्राप्त हो रही शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा करें।
जिलाधिकारी ने समस्त उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि भूमि संबंधी प्रकरणों पर त्वरित संज्ञान लेते हुए जांच कर कार्यवाही करें ताकि जनमानस को अनावश्यक ना भटकना पड़े। जनसुनवाई में वृद्ध महिला की पेयजल एवं विद्युत कनैक्शन लगाने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने गंभीरता से लेते हुए सम्बन्धित अधिकारियों मौके पर जाकर समस्या का निस्तारण करने के निर्देश दिए। एक वृद्ध पुरूष की शिकायत को जिलाधिकारी ने गंभीरता से लेते हुए हरसंभव सहयोग करने का आश्वासन दिया।
एक महिला शिकायतकर्ता ने जिलाधिकारी को बताया कि उनके पुराने घर जो क्षतिग्रस्त होने की कागार में होने के कारण दीवार गिर रही थी, जिस पर मकान को बचाने के लिए दीवार का निर्माण किया जा रहा था पड़ोसी की शिकायत पर एमडीडीए द्वारा चालान की कार्यवाही की गई, उन्होंने मकान निर्माण करने एवं नक्शा दिलाने की मांग की जिस पर जिलाधिकारी ने एमडीडीए के अधिकारियों को प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए कार्यवाही के निर्देश दिए।
ग्रामीण सड़क निर्माण के दौरान प्रभावित भूमि के मुआवाजा दिलाने की मांग पर जिलाधिकारी ने पीएमजीएसवाई को मामले का निस्तारण करने के निर्देश दिए। इसी तहर आपसी विवाद, भूमि सीमांकन, भूमि विवाद आदि अन्य शिकायत जिलाधिकारी के सम्मुख आई जिसका समयबद्ध निस्तारण करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिए गए।
जनसुनवाई के उपरान्त जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभागों के साथ मुख्यमंत्री हेल्पलाईन की समीक्षा बैठक लेते हुए निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री हेल्पलाईन पर प्राप्त शिकायतों का निस्तारण करें तथा अधिकारी प्रत्येक दिन 05 शिकायतकर्ताओं से बात भी करें जो शिकायतकर्ता समाधान से असंतुष्ट हों ऐसे शिकायकर्ताओं की शिकायत को गंभीरता से लें यदि शिकाय अन्य स्तर की हैं तो उनके निस्तारण हेतु उचित स्तरपर हस्तांतरित करें।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -
👉 पहाड़ी खबरनामा के वाट्सऐप ग्रुप से जुड़ें
👉 पहाड़ी खबरनामा के फेसबुक पेज़ को लाइक करें
Latest News -
भिक्षावृत्ति से शिक्षा की ओर कदम – डीएम सविन बंसल का आधुनिक इंटेंसिव केयर सेंटर बना मिसाल…
सफल: धामी के नेतृत्व में उत्तराखंड का आर्थिक ग्राफ ऊंचा, राजस्व घाटे से अधिशेष तक का सफर सफल…
जिला प्रशासन ने सक्रिय की बाल संरक्षण समितियां, भिक्षावृत्ति और बालश्रम में संलिप्त बच्चों को रेस्क्यू…
IAS बंशीधर तिवारी ने भ्रामक खबरों पर बोला सर्जिकल स्ट्राइक, साजिश रचने वाले गैंग का किया खुलासा…
खेत में दरांती थामे दिखे डीएम सविन, बोले-किसानों से सीखने आया हूँ…



 
									
 
									
 
									
 
									
 
									









 Subscribe Our channel
Subscribe Our channel







