REAP कि सहायता से ग्रामीण कर रहे व्यवसाय, मशरूम खेती से सरिता देवी ने कमाए 2 लाख... - Pahadi Khabarnama पहाड़ी खबरनामा
Connect with us

REAP कि सहायता से ग्रामीण कर रहे व्यवसाय, मशरूम खेती से सरिता देवी ने कमाए 2 लाख…

उत्तराखंड

REAP कि सहायता से ग्रामीण कर रहे व्यवसाय, मशरूम खेती से सरिता देवी ने कमाए 2 लाख…

उत्तराखंड राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत अंतर्राष्ट्रीय कृषि विकास निधि के सद्स्यो द्वारा विकास खंड भटवाड़ी के नेताला गांव का भ्रमण किया गया। और वहां ग्रामीण उद्यम वेग वृद्धि परियोजना के अंतर्गत लोगों द्वारा किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया गया।

बता दें कि ग्रामीण उद्यम वेग वृद्धि परियोजना के तहत अति गरीब परिवारों को व्यवसाय के लिए सहयोग प्रदान किया जा रहा है। REAP के सहयोग से श्रीमती डबली देवी डेयरी संचालित कर रही है। डेयरी व्यवसाय का निरीक्षण करने के पश्चात IFAD के सदस्यों का कहना है कि REAP के तहत किए जा रहे कार्य ग्रामीण क्षेत्रों में विकास करने में लाभकारी सिद्ध हो रहें हैं।

इसके बाद IFAD कि टीम ने श्रीमती सरिता देवी द्वारा किए जा रहे व्यवसाय का निरीक्षण किया। इस दौरान सरिता देवी ने बताया कि उनके द्वारा किए जा रहे मशरूम व्यवसाय से उन्होंने 2 लाख की कमाई कि है। IFAD कि टीम द्वारा CLF के कार्यों का भी निरीक्षण किया गया। टीम द्वारा विकासखंड डुंडा में मेगा पोर्ट भ्रमण का भी जानकारी ली गई। मेगा पोर्ट भ्रमण के अंतर्गत टीम द्वारा शहद प्रसंस्करण ईकाई, आटा चक्की, धान पिसाई, वूलन ग्रोथ सेंटर का अवलोकन किया गया। निरीक्षण के समय टीम द्वारा 29 मौन पलकों से भेंट कि गई। और साथ ही IFAD कि टीम द्वारा ग्रामीण व्यवसायिक लोगों को व्यवसाय और भी बेहतर बनाने के लिए सुझाव दिया गया। बताया गया कि वह अपना उत्पाद बेहतर तरीके से पैक कर ऑनलाइन प्लेटफार्म के माध्यम से भी अपना व्यवसाय में वृद्धि व लाभार्जन कर सकते हैं।

निरीक्षण के दौरान DPM द्वारा यह बात सामने आई कि मुख्य विकास अधिकारी के निर्देशन मे सभी विभाग अपने चयनित विभाग व व्यवसाय द्वारा अच्छा आय अर्जित कर रहे हैं और CCL का बेहतरीन उपयोग कर बैंक का रिपेमेंट समय से कर रहे हैं।
निरीक्षण में उपस्थित सम्मानित लोगों के नाम;-
– IFAD टीम से श्रीमती अयुर
– सीनियर वैल्यू चैन एवं मार्केटिंगएक्सपर्ट विनय तोली
– परियोजना मुख्यालय से कार्यक्रम प्रबंधक विनय गुणवंत, संजय सक्सेना
– जिला विकास अधिकारी रमेश चंद्र
– जिला परियोजना प्रबंधक शकपिल उपाध्याय
– प्रभारी खंड विकास अधिकारी प्रकाश पंवार
– सहायक प्रबंधक जगमोहन सिंह, अर्जुन सिंह बागड़ी जगबीर सिंह बिष्ट, सुरेंद्र प्रसाद, हरिहर कुकरेती, हाकिम सिंह चौहान, रजनीश सेमवाल
– ब्लॉक मिशन प्रबंधक इंदर थापा ।

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

More in उत्तराखंड

Advertisement

उत्तराखंड

उत्तराखंड
Advertisement

देश

देश

YouTube Channel Pahadi Khabarnama

Our YouTube Channel

Advertisement

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

To Top
2 Shares
Share via
Copy link