सावधानः उत्तराखंड में तेजी से फैल रहा डेंगू और चिकनगुनिया, स्कूली बच्चों के लिए गाइडलाइन जारी,पढ़ें... - Pahadi Khabarnama पहाड़ी खबरनामा
Connect with us

सावधानः उत्तराखंड में तेजी से फैल रहा डेंगू और चिकनगुनिया, स्कूली बच्चों के लिए गाइडलाइन जारी,पढ़ें…

देहरादून

सावधानः उत्तराखंड में तेजी से फैल रहा डेंगू और चिकनगुनिया, स्कूली बच्चों के लिए गाइडलाइन जारी,पढ़ें…

पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में डेंगू और चिकनगुनिया का खतरा बढ़ रहा है। बार-बार बारिश होने से कई जगह जलभराव की परेशानी हो रही है, जिसमें मच्छर पनप रहे हैं। ऐसे में डेंगू- चिकनगुनिया के मामले तेजी से बढ़ रहे है। ऐसे में शासन सतर्क हो गया है। जहां एक और लोगों से सावधानी बरते की अपील की गई है। वहीं स्कूली बच्चों के लिए गाइडलाइन जारी की गई है। उनके लिए पूरी आस्तीन के कपडे़ पहना अनिवार्य किया गया है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार देहरादून में डेंगू और चिकनगुनिया के मरीजों में तेजी देखी गई है। जिले में 22 संक्रमितों की पुष्टि हुई है। ऐसे में जिलाधिकारी ने मुख्य शिक्षा अधिकारी को सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों, प्रबंधकों को स्कूलों की प्रार्थना सभाओं में छात्र/छात्राओं को प्रतिदिन डेंगू / चिकनगुनिया बुखार के नियंत्रण / बचाव हेतु उपाय / निरोधात्मक कार्यवाही हेतु दिशा निर्देश दिये जाने के निर्देशों के अनुपालन में मुख्य शिक्षा अधिकारी कार्यालय से समस्त स्कूल प्रधानाध्यापकों, प्रबंधकों को बच्चों को फूल पैन्ट और पूरी आस्तीन की कमीज को पहन कर ही स्कूल आना है। प्रार्थना सभा में बच्चों को जागरूक करने तथा स्कूल / घर के परिसर में कही पर भी डिसपोजल / नाली आदि में पानी एकत्र न हो के निर्देश दिए हैं।

वहीं लोगों से अपील की गई है कि डेंगू के मच्छरों से बचने के लिए अपने घर के आसपास साफ-सफाई रखें। पानी जमा न होने दें और छोटे बच्चों को पूरे ढंके हुए कपड़े पहनाएं। फ्रिज-कूलर या किसी भी जगह पानी जमा न होने दें। साथ ही जिलाधिकारी सोनिका ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जिन भी क्षेंत्रों में डेंगू रोगी पाए गए है, पहले उनमें व आसपास के क्षेत्रों में डेंगू सर्वे व लार्वा नष्ट करने का व्यापक अभियान चलाया जाए।

डेंगू /चिकनगुनिया के लक्षण

– तेज बुखार
– सिरदर्द
– आंख में दर्द
– उल्टी में खून
– लगातार उल्टी आना
– जी मिचलाना
– पेट दर्द

डेंगू /चिकनगुनिया से बचाव के उपाय

  • अपने घर में कूलर, फ्रिज के पीछे की ट्रे, गमलों आदि का पानी हप्ते में दो बार अवश्य साफ रखें।
  • सभी पानी की टंकी व जल भण्डारण वस्तुओं को ढक कर रखें।
  • घर में लगे गमलों के नीचे ट्रे ना लगाए तथा गमलों मे पानी भरा हुआ न रहने दें।
  • सभी गुलदस्तों मनी प्लॉन्ट पानी के बर्तनों तथा कूलर आदि का पानी सप्ताह में दो बार पूरी तरह खाली कर दें।
  • टूटे पुराने बर्तन, बोतल, डिब्बे पुराने बेकार टायर आदि इधर-उधर न फेंके क्योंकि इनमें एकमित्र पानी में डेंगू / चिकनगुनिया रोग फैलाने वाला मच्छर (एडीज मच्छर पनपता है।
  • मच्छर के काटने से बचाव हेतु मच्छरदानी का प्रयोग करें तथा दिन / रात में सोते समय मच्छरों को मारने वाली मशीनों का प्रयोग करें।
  • चिडियों एवं जानवरों के पानी पीने के वर्तनों को प्रतिदिन साफ करें।

     

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in देहरादून

Advertisement

उत्तराखंड

उत्तराखंड
Advertisement

देश

देश

YouTube Channel Pahadi Khabarnama

Our YouTube Channel

Advertisement

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

To Top
0 Shares
Share via
Copy link