देहरादून
Dehradun News: अब घर बैठे इस ऐप से कर सकेंगे नगर निगम के अधिकारियों से शिकायत, जानें प्रोसेस…
Dehradun News: देहरादून नगर निगम द्वारा आम नागरिकों की सुविधा के लिए, नगर निगम से सम्बन्धित शिकायतों के निस्तारण हेतु एक शिकायत निवारण सिस्टम तैयार किया गया है। इस सिस्टम के अंतर्गत नागरिकों के लिए एक सिटीजन एप ‘वन स्टॉप सॉल्यूशन’ लॉन्च किया गया है। जिसके माध्यम से आम नागरिक नगर निगम में अपनी शिकायतें सीधे भेज सकते हैं। आज प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा मुख्यमंत्री आवास के मुख्य अतिथि सदन में इस ऐप की लांचिंग की गई।
ऐसे करें शिकायत
इस ऐप के माध्यम से शिकायत आप कम्प्यूटर के माध्यम के अलावा अपने एंड्रॉयड फोन से भी कर सकते हैं। फोन से शिकायत करने के लिए मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर अथवा एप्पल प्ले स्टोर खोल कर एप डाउनलोड कर सकते है।
एप डाउनलोड करने के बाद एप खोलें उसमें विकल्पों में
शिकायत पंजीकरण
शिकायत की स्थिति देखें
अनुस्मारक भेजे
निस्तारण पर फीड बैक दें
इन कार्यों के सम्बन्ध में हो सकती है शिकायत
नगर निगम के कार्यों में सफाई संबंधी, लाइट संबंधी, पशु संबंधी, घर-घर कूड़ा गाड़ी एवं नाली या रोड संबंधित शिकायत दर्ज करा सकते हैं।नागरिक अपने द्वारा करी गयी शिकायत का स्टेटस भी इस एप के माध्यम से देख सकते हैं। शिकायतकर्ता शिकायत के निस्तारण के सम्बन्ध में अपना फीडबैक भी इस एप के माध्यम से दे सकते है।
पंजीकरण एवं टेक्स जमा कराने की भी होगी सुविधा
- इस ऐप के माध्यम से नागरिक जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र, पैट पशु रजिस्ट्रेशन एवं डेयरी रजिस्ट्रेशन हेतु भी पंजीकरण कर सकता है।
- प्रॉपर्टी टैक्स शुल्क, म्यूटेशन के लिए रजिस्ट्रेशन एवं सेल्फ एसेसमेंट भी इस ऐप के माध्यम से किया जा सकता है।
- यह ऐप नगर निगम देहरादून के नागरिकों द्वारा गूगल प्ले स्टोर एवं एप्पल प्ले स्टोर पर निशुल्क डाउनलोड की जा सकती है।
- ऐसे होगी एप पर प्राप्त शिकायतों की निगरानी इस एप के माध्यम से प्राप्त होने वाली शिकायतों के अनुश्रवण हेतु नगर निगम के किसी वरिष्ठ अधिकारी की जिम्मेदारी तय की जाएगी।
माना जा रहा है कि यह ऐप नगर निगम एवं नगर निगम के नागरिकों के बीच एक सेतु की तरह सिद्ध होगा तथा एक क्लिक से नागरिकों की शिकायतें घर बैठे नगर निगम तक पहुंचाएगा साथ ही नागरिकों को अपनी शिकायत पर हुई कार्रवाई की वस्तुस्थिति से भी अवगत कराएगा। सफाई संबंधित शिकायतों पर ध्यान केंद्रित करते हुए नगर निगम द्वारा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि किसी भी शिकायत का निस्तारण 24 घंटे के अंदर किया जा सकेगा।

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