Connect with us

देहरादून

IMA POP: भारतीय सेना में शामिल हुए 288 जांबाज जवान, उत्तराखंड के नीरज को मिला अवॉर्ड…

देहरादूनः वीरो की भूमि देवभूमि आज उस वक्त देशभक्ति में लील हो गई जब कदमताल करते जाबांज सेना में शामिल हो रहे थे। देहरादून आईएमए ने सेना को 288 जाबांज जवान दिए है। ये जवान मन, तन और जीवन समर्पण की शपथ के साथ भारतीय सेना में शामिल हो गए। जिसमें 33 जवान उत्तराखंड के है। इनके साथ ही 10 मित्र देशों के 89 विदेशी कैडेट भी पास आउट हुए। दक्षिण पश्चिम कमांड के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल अमरदीप सिंह ने परेड की सलामी ली।

इन्हें मिले अवॉर्ड

इस बार पासिंग आउट परेड में रिव्यू ऑफिसर की तरफ से अवॉर्ड पाने वाले जेंटलमैन कैडेट्स में बिहार समस्तीपुर के मौसम वत्स, उत्तराखंड के उधम सिंह नगर के रहने वाले नीरज सिंह पपोला, हिमाचल प्रदेश के मंडी के रहने वाले केतन पटियल, साउथ दिल्ली के रहने वाले दिगंत गर्ग और भूटान के तंजीन नमगे शामिल हैं।

यह भी पढ़ें 👉  जरूरी खबरः देहरादून के इन चार बड़े कॉलेजों में एडमिशन शुरू, यहां करना होगा आवेदन...

देशवासी को गर्व और शौर्य की अनुभूति

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार देहरादून स्थित भारतीय सैन्य अकादमी (IMA) से विश्वस्तरीय कठिन व चुनौतीपूर्ण मिलिट्री ट्रेनिंग संपन्न कर शनिवार को 377 जैंटलमैन कैडेट ने पासिंग आउट परेड (POP) में हिस्सा लिया। इस दौरान प्रत्येक देशवासी को गर्व और शौर्य की अनुभूति कराने वाले अनुशासित जेंटलमैन कैडेट की पासिंग आउट परेड ने सबका मन मोह लिया। शनिवार सुबह 6 बजकर 40 मिनट पर मार्कर्स काल के साथ परेड शुरू हुई। कंपनी सार्जेंट मेजर विवेक कुमार, प्रणव, आर्यन सिंह, हिमांशु कुमार, जयेंद्र सिंह व अनिकेत ने ड्रिल स्क्वायर पर अपनी-अपनी जगह ली।

यह भी पढ़ें 👉  जरूरी खबरः देहरादून के इन चार बड़े कॉलेजों में एडमिशन शुरू, यहां करना होगा आवेदन...

हेलीकॉप्टर से बरसाए गए फूल

बता दें कि 6 बजकर 45 मिनट पर एडवांस काल के साथ ही छाती ताने देश के भावी कर्णधार कदम बढ़ाते हुए परेड के लिए पहुंचे। निरीक्षण अधिकारी दक्षिण पश्चिमी कमान के कमांडर (जनरल आफिसर कमांडिंग-इन-चीफ) लेफ्टिनेंट जनरल अमरदीप सिंह भिंडर परेड स्थल पर पहुंचे और परेड का निरीक्षण किया।  परेड के बाद अंतिम पग पार करते हुए हेलीकॉप्टर से पासआउट जेंटलमैन कैडेट पर फूल बरसाए गए।

दूसरे नंबर पर उत्तराखंड

बता दें कि इस बार आईएमए में शनिवार को आयोजित पासिंग आउट परेड में यूपी से सबसे ज्यादा 50 जेंटलमैन कैडेट्स पास आउट हुए हैं। दूसरे नंबर पर उत्तराखंड के 33 युवा भारतीय सेना में अफसर बने हैं। 319 भारतीय और 68 विदेशी कैडेट अपने देशों की सेना में अफसर बन हैं।

यह भी पढ़ें 👉  सनसनी: राजधानी देहरादून में माता जी की बंदूक से पुत्र ने खुद को मारी गोली, मौत...

राज्यों के बने इतने अफसर

जबकि बिहार से 28, हरियाणा से 25, महाराष्ट्र से 221 पंजाब से 21, राजस्थान से 20, दिल्ली से 15, हिमाचल प्रदेश से 13, केरल से नौ, मध्य प्रदेश से आठ, तेलंगाना और जम्मू एंड कश्मीर से छह-छह, तमिलनाडू और पश्चिम बंगाल से पांच-पांच, कर्नाटक से चार, आंध्र प्रदेश, ओडिसा और त्रिपुरा से दो-दो, अरुणाचल प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, मणिपुर, सिक्कम, झारखंड से एक-एक, नेपाल मूल (भारतीय सेना) से छह युवा भारतीय सेना में अफसर बने हैं।

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

More in देहरादून

Advertisement

उत्तराखंड

उत्तराखंड
Advertisement

देश

देश

YouTube Channel Pahadi Khabarnama

Our YouTube Channel

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

To Top
1 Share
Share via
Copy link
Powered by Social Snap