उत्तराखंड
बागेश्वर: डीएम ने जनता दरबार में सुनीं शिकायतें, अधिकारियों को दिए त्वरित निस्तारण के निर्देश
बागेश्वर: जिलाधिकारी आशीष भटगांई की अध्यक्षता में सोमवार को तहसील सभागार में जनता दरबार का आयोजन किया गया। इस दौरान अलग-अलग क्षेत्रों से आए लोगों ने जिलाधिकारी के समक्ष अपनी समस्याएं और शिकायतें रखीं।
जिलाधिकारी ने कई शिकायतों का समाधान मौके पर ही किया, जबकि शेष शिकायतों के निस्तारण के लिए संबंधित विभागों को समयबद्ध कार्यवाही के निर्देश दिए। जनता दरबार में 17 समस्याएं और शिकायतें प्राप्त हुईं। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे लोगों की शिकायतों पर गंभीरता से कार्य करें और कृत कार्यवाही से शिकायतकर्ता को भी अवगत कराना सुनिश्चित करें।
जनता दरबार में मंडलसेरा निवासी कैलाश गोस्वामी ने बानरी तोक में पेयजल किल्लत की शिकायत कर आपूर्ति सुचारू करने की मांग रखी, जिस पर जिलाधिकारी ने ईई जल संस्थान को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। इसी तरह, दानूथल निवासी देवेंद्र कुमार ने भी गांव में पेयजल आपूर्ति सुचारू कराने की मांग की, जिस पर जल संस्थान को निर्देश दिए गए।
घटबगड़ वार्ड निवासी चंपा देवी ने नगर पालिका के कटान से पुस्तैनी जमीन को खतरा बताते हुए सुरक्षात्मक दीवार निर्माण का आग्रह किया। जिलाधिकारी ने नगर पालिका को स्थलीय निरीक्षण कर आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए। अन्य शिकायतों में झूनी निवासी प्रदीप सिंह ने कफनी ग्लेशियर पैदल मार्ग निर्माण की मांग रखी, जिस पर उपजिलाधिकारी कपकोट और आपदा प्रबंधन अधिकारी को निर्देशित किया गया। बैज्यड़ मंदिर जुनायल के सौंदर्यीकरण के लिए धनराशि स्वीकृति की मांग महेश दत्ता जोशी सहित अन्य लोगों ने की, जिस पर पर्यटन अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए गए।
जनता दरबार में जुनायल निवासी महेश दत्त जोशी सहित अन्य लोगों ने जंगली जानवरों से निजात पाने के लिए जमीन की घेरबाड़ और बनलेख-मोडियार-ग्वातोली मोटर मार्ग को पूर्ण करने की मांग भी रखी। जिलाधिकारी ने संबंधित विभागों को इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए।
गंगा सिंह पांगती ने सिंचाई खंड कपकोट के अंतर्गत धरमघर पेयजल योजना का निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण कराने की मांग की। मंडलसेरा निवासी पूजा देवी ने बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र बनवाने का अनुरोध किया, जिस पर उपजिलाधिकारी को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए गए। सलिंग उड़ियार निवासी दयाल सिंह ने कृषि यंत्र उपलब्ध कराने की मांग की, जिस पर मुख्य कृषि अधिकारी को नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए गए।
जनता दरबार के उपरांत, जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री हेल्पलाइन और हैलो बागेश्वर में प्राप्त शिकायतों की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि शासन स्तर पर मुख्यमंत्री हेल्पलाइन की नियमित समीक्षा हो रही है, इसलिए विभाग प्राप्त शिकायतों का निस्तारण निश्चित समयावधि में करना सुनिश्चित करें। उन्होंने प्रत्येक विभागाध्यक्ष को इसकी नियमित मॉनिटरिंग करने और स्वयं शिकायतकर्ता से फोन पर बात करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने स्पष्ट किया कि कोई भी मामला लंबित नहीं रहना चाहिए और लंबित मामलों पर अभियान चलाकर उनका निस्तारण किया जाए। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि इसके बाद भी किसी विभाग के सीएम हेल्पलाइन में शिकायत लंबित रहती है, तो संबंधित के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने हैलो बागेश्वर में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण को भी समय पर करने के निर्देश दिए।
जनता दरबार में अपर जिलाधिकारी एनएस नबियाल, परियोजना निदेशक शिल्पी पंत, उप जिलाधिकारी मोनिका, सीएमओ डॉ. कुमार आदित्य तिवारी, समाज कल्याण अधिकारी जसमीत कौर, ईई लोनिवि संजय पांडे, जल निगम वीके रवि, आरडब्ल्यूडी संजय भारती, सेवायोजन अधिकारी प्रवीण गोस्वामी समेत अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

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